555

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब मिनिमम बैलेंस पर मिलेगी ये बड़ी छूट

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जल्द ही अपने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दे सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,एसबीआई की तरफ से ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस में राहत दी जाएगी। दरअसल एसबीआई ने यह बदलाव करने का फैसला तब लिया जब यह खबर आई की बैंक ने न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर 1771 करोड़ रुपए कमाए हैं जो दूसरी तिमाही के मुनाफे से भी ज्यादा है, जिसके बाद बैंक को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

बता दें कि एसबीआई की शहरी ब्रांच में मिनिमम बैलेंस रखने की सीमा 3000 रुपए,सेमी-अर्बन में 2000 और ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 रुपए है। इससे पहले बैंक ने यह सीमा 5000 रुपए की थीं, लेकिन अब खबर आ रही है कि इस सीमा को बैंक की तरफ से जल्द ही कम करके 1000 रुपए कर दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है, तो आपको शहरी ब्रांच में 3000 रुपए मिनिमम बैलेंस रखने की शर्त को पूरा करना नहीं पड़ेगा, सिर्फ 1000 रुपए आपके खाते में होने जरूरी होंगे।

इतना ही नहीं एसबीआई अपने ग्राहकों को एक और बड़ी राहत देने की तैयारी कर रहा है। इसमें बैंक मिनिमम बैलेंस को मा स्तर पर नहीं, बल्क‍ि त्रैमासिक स्तर पर रखने का नियम तय कर सकता है। गौरतलब है कि एसबीआई पेंशनभोगियों, पहला कदम पहली उड़ान खातों और 18 साल से कम उम्र के बच्चों द्वारा मिनिमम बैलेंस न रखने पर कोई चार्ज नहीं वसूलता है।

बता दें कि अगर आप मिनिमम बैलेंस न मेंटेंन कर पाने पर कोई चार्ज नहीं देना चाहते हैं तो SBI आपको अपना सेविंग्स अकाउंट कनवर्ट करने का आॅप्शन दे रहा है। इसके लिए SBI की शाखा में जाना होगा और अकाउंट बदलने के लिए एप्ल‍िकेशन देनी होगी, जिसके बाद अपना सेविंग्स अकाउंट उन अकांउट्स में कनवर्ट कर सकते हैं, जिनमें मिनिमम बैलेंस रखने की अनिवार्यता नहीं है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *