2

दिल्ली में 2 दिन है बेहद संवेदनशील, बरतें सावधानी

वीरवार को भी दिल्ली स्मॉग की चादर में लिपटी रही। अधिकांश इलाकों में प्रदूषण का स्तर सात से नौ गुना अधिक तक बना रहा लेकिन कुछ इलाकों में वीरवार को पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर थोड़ा कम रहा। अगले दो दिन राजधानी में प्रदूषण के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। शुक्रवार और शनिवार को भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक रहेगा लेकिन रविवार से दिल्ली में मौजूद प्रदूषण में कमी आने लगेगी। मौसम विभाग के मुताबिक हवा की गति तेज होगी जिससे प्रदूषण जमीन से ऊपर उठने लगेगा।

रविवार से पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में धीरे-धीरे गिरावट आने लगेगी। प्रदूषण का स्तर जानलेवा स्तर तक नहीं पहुंचेगा लेकिन इससे पहले यानी दो दिन शुक्रवार व शनिवार को प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना रहेगा। केंद्र सरकार की संस्था सफर के मुताबिक वीरवार को दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर जानलेवा स्तर पर दर्ज किया गया। सफर के अनुसार वीरवार को पीएम 2.5 का स्तर 546 रहा।

वहीं पीएम 10 का स्तर 895 दर्ज किया गया। प्रदूषण का इतना ज्यादा होना इसे जानलेवा स्तर तक दर्शाता है। हालांकि, वीरवार सुबह 11 बजे के बाद हल्की धूप दिखाई दी और कुछ इलाकों में प्रदूषण का स्तर बुधवार की अपेक्षा थोड़ा कम दर्ज किया गया।

लेकिन अगले दो दिन यानी शुक्रवार व शनिवार को भी प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक रहेगा जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इससे पहले वीरवार को भी दिल्ली स्मॉग की चादर में लिपटी रही। हालत यह है कि राजधानी में करीब 19 मीटर ऊपर तक स्मॉग की चादर दिखाई दे रही है।

स्मॉग के बढऩे से आबो-हवा भी बेहद प्रदूषित हो गई है। कई इलाकों में तो प्रदूषण का स्तर सात से नौ गुना ज्यादा बढ़ गया है। बता दें कि पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण-संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) के अनुसार अगले दो से तीन दिन प्रदूषण को लेकर बेहद संवेदनशील है। इस दौरान हवा की गति बेहद कम रहने का अनुमान है। इससे प्रदूषण निश्चित तौर पर और ज्यादा बढ़़ेगा।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *