4

महंगाई की मार: रसोई गैस सिलेंडर 7 रुपये महंगा हुआ, विमान ईंधन के दाम 4% बढ़े

सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) की कीमत में सात रुपये प्रति सिलेंडर से अधिक की बढ़ोतरी की गई है। यह सरकार के हर माह सिलेंडर की कीमत में वृद्धि करने के निर्णय के अनुरूप है जिससे कि इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी तरह की सब्सिडी को खत्म किया जा सके। विमान ईंधन एटीएफ के दाम भी चार प्रतिशत बढ़ाए गए हैं।

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अनुसार सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की नयी कीमत दिल्ली में 487.18 रुपये हो गई है जो पहले 479.77 रुपये थी।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 31 जुलाई को लोकसभा में कहा था कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम कंपनियों से कहा है कि अगले साल मार्च के अंत तक सभी तरह की सब्सिडी को खत्म करने के लिए वे हर महीने रसोई गैस सिलेंडर के दाम 4 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाएं।

इससे पहले एक अगस्त को तेल कंपनियों ने 2.31 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की थी इसलिए इसको बराबरी पर लाने के लिए इस बार ज्यादा वृद्धि की गई है।

पिछले साल जुलाई में इस नीति को लागू किए जाने से अब तक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 68 रुपये की वृद्धि हुई है। जून 2016 में इसकी कीमत 419.18 रुपये थी। इसके अलावा बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 73.50 रुपये बढ़ गई है और अब यह 597.50 रुपये हो गई है। पिछली बार इसकी कीमत में 40 रुपये की कमी हुई थी।

इसी के साथ पेट्रोलियम कंपनियों ने विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 4% वृद्धि की है। यह वृद्धि वैश्विक दामों को ध्यान में रखते हुए की गई है। विमान ईंधन की कीमत अब 50,200 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। यह पहले रहे 48,110 रुपये किलोलीटर के दाम से 1,910 रुपये अधिक हैं। इससे पहले एक अगस्त को इसकी कीमत में 2.3% की वृद्धि की गई थी।

इसी के साथ राशन की दुकान पर मिलने वाले मिट्टी के तेल (केरोसिन) की कीमत में भी लगभग 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। सरकार एलपीजी की तरह ही केरोसिन पर भी सब्सिडी खत्म करने की नीति पर काम कर रही है। पिछले साल एक जुलाई से मिट्टी के तेल के दाम हर पखवाड़े 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए जा रहे हैं।

दिल्ली केरोसिन मुक्त राज्य घोषित हो चुका है। मुंबई में केरोसिन तेल की कीमत 22.27 रुपये प्रति लीटर हो गई है जो पहले 22 रुपये थी। एक जुलाई 2016 को केरोसिन की मुंबई में कीमत 15.02 रुपये प्रति लीटर थी। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी और विमान ईंधन की कीमतें संशोधित करती हैं। यह बढ़ोतरी पिछले महीने तेल की औसत कीमत और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के आधार पर की जाती है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *