6

मोदी सरकार ने जंक फूड के विज्ञापनों पर लगाई रोक

संसद में आज मोदी सरकार ने ‘जंक फूड’ के खिलाफ बड़ा फैसला लिया गया है। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने कोका कोला, नेस्ले समेत 9 कंपनियों को निर्देश दिया है कि काटून चैनलों पर इसका विज्ञापन न दें। राजवर्धन सिंह राठोड ने कहा कि इससे बच्चों को जंक फूड से बचाने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि भ्रामक विज्ञापनों के प्रसारण के संदर्भ में भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफएसएसआई) ने 11 सदस्यीय समिति गठित की थी, जिसने अपनी रिपोर्ट दी और अब उस पर अमल किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि इस संदर्भ में एफएसएसआई और भारतीय विज्ञापन मानक परिषद के बीच भी समझौता हुआ है। उन्होंने कहा कि नौ नामी फूड कंपनियों ने भरोसा दिलाया कि वे ऐसे विज्ञापन नहीं देंगे।

बता दें कि वैज्ञानिकों ने भी आगाह किया है कि टीवी पर आने वाले विज्ञापनों से किशोरों में जंग फूड खाने की लत लग रही है। उन्होंने कहा कि रोजाना तीन घंटे से ज्यादा टीवी देखने वाले किशोर कम टीवी देखने वाले बच्चों की तुलना में सालभर में साफ्ट ड्रिंक्स, बिस्कुट और चिप्स जैसे स्नैक्स ज्यादा खा जाते हैं। साथ ही वैज्ञानिकों ने बताया कि एनर्जी और साफ्ट ड्रिंक्स में उच्च मात्रा में चीनी होती है। ब्रिटेन के कैंसर रिसर्च ने यह सर्वे 11 से 19 साल के 3,348 बच्चों की टीवी देखने की आदत और उनके खानपान को लेकर किया गया था।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *