4

AUTO EXPO 2018: कारों के साथ Two wheelers ने भी मचाई धूम

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में बुधवार को ऑटो एक्सपो 2018 का आगाज हो गया।चमचमाती कारों के साथ-साथ बाइकों, टू-व्हीलर्स और कॉमर्शियल वाहनों का यह मेला 14 फरवरी तक चलेगा। हालांकि इसे लोगों के लिए 9 फरवरी को खोला जाएगा।

बाइक व स्कूटर श्रेणी में भी कई कंपनियों ने पेश किए मॉडल

बाइकों की ही श्रेणी में होंडा टू-व्हीलर ने 160 सीसी की न्यू ब्राण्ड बाइक एक्स-ब्लेड को पेश किया। जबकि हीरो मोटर्स ने एक्स प्लस 200 को लोगों के सामने प्रदर्शन किया। कावासाकी ने बहुत दिनों बाद टू-व्हीलर बाजार में कदम रखते हुए वुलकेन बाइक पेश की। इसमें कम्पनी ने दमदार इंजन और 6 स्पीड का गियर बॉक्स लगाया है। इसके अतिरिक्त कम्पनी ने एक्सपो में अपनी नई बाइक निंजा एच-2 एस एक्स को भी लांच कर दिया।

वहीं टू-व्हीलर कम्पनी टीवीएस ने कू्र जर बाइक के साथ जेप्पेलिन और इलेक्ट्रिक स्कूटर क्रिओन के साथ 3 कांसेप्ट को पेश किया। सुजूकी इण्डिया ने एक्सपो में एक स्कूटर को पेश किया और एक बाइक को लांच किया। बाइक को 3-3 वेरिएंट में लांच किया गया है। लेकिन भारत के लि 125 सीसी के मॉडल को ही पेश किया गया है।

मोबाइल एप से चलेंगे स्कूटर

ऑटो एक्सपो में पियाजियो समूह ने अपने एपरिलिया और वेस्पा मॉडल के नए स्कूटर लांच किए। ये स्कूटर मोबाइल एप के जरिए चलेंगे। जानकारों के अनुसार इनके इंजन की ताकत भी जानदार है। कई नई कंपनियां इस बार ऑटो एक्सपो में कई नई कम्पनियां भी अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं। इनमें कोरिया की कार निर्माता कम्पनी किया भी शामिल है। कम्पनी ने एसपी कांसेप्ट को पेश कर भारीतय ऑटो बाजार में कदम रख दिया है। संभवत: कम्पनी एक साल में कार को बाजार में उतार सकती है। अधिकारियों के अनुसार कार का उत्पादन भारत में ही होगा। कम्पनी इसकी की पूरी श्रृंखला पेश करेगी। कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार भारतीय बाजार में उनका कदम देर आए दुरुस्त आए वाला है।

यामाहा ने पेश की आर-15, कीमत 1.25 लाख

ऑटो एक्सपो में टू-व्हीलर कम्पनी यामाहा ने बहुप्रतीक्षित आर-15 बाइक को पेश किया। युवाओं के बीच इस बाइक को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। कम्पनी ने अन्य बाइकों से हटकर कई नए बदलाव किए हैं। कम्पनी ने बाइक को दो वेरिएंट में पेश किया है। पहले में 149 सीसी और दूसरे में 155 सीसी। बाइक में एलईडी हेडलाइट दी गई है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *