spanich-in-hindi-1650x433

बच्‍चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है पालक

पालक में मौजूद यह सभी तत्‍व बढ़ते बच्‍चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानें पालक बच्‍चों की सेहत को किस तरह फायदेमंद होता है
बच्‍चों के लिए पालक
शायद आपके बच्‍चों को भी पपई द सेलर मैन जैसे कॉर्टून से पालक खाने की प्रेरणा मिली हो। पालक को खाते ही उसमें गजब की शक्ति आ जाती है। अगर आदत नहीं तो आज ही अपने बच्‍चे को पालक खाने की आदत डालें। जी हां पालक को आयरन का पावरहाउस कहा जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते है कि पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और मिनरल तत्‍व होता हैं। साथ ही पालक में विभिन्न मिनरल तत्‍व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। इसलिए इसमें मौजूद यह सभी तत्‍व बढ़ते बच्‍चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानें पालक बच्‍चों की सेहत को किस तरह फायदेमंद होता है।
हड्डियां और मसल्‍स बनती है मजबूत
कैल्शियम, मैग्नेश्यिम और फोस्‍फोरस से भरपूर पालक हड्डियों के लिए फायदेमंद है। यह हड्डियों को स्वस्थ बनाने के साथ मजबूत बनाता है। इसके अलावा पालक विटामिन ‘के’ का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है। आयरन के साथ-साथ इसमें प्रोटीन के साथ एमिनो एसिड भी पाया जाता है। जो किसी भी हाई प्रोटीन फूड से बेहतर होता है।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *